बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

सेहतराग टीम

मानसून की शुरूआत हो चुकी है। वहीं एक दिन धूप और दूसरे ही दिन बारिश की वजह से लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस बदलाव वाले मौसम की वजह से लोगों को सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ये अधिकतर इस मौसम में होता ही है। ऐसी स्थिति में लोग अपनी रक्षा कैसे करें ये बड़ा सवाल है। लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताएंगे जिसे अपना कर आप सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से बच सकते हैं।

पढ़ें- ऐसे पता करिए कि आपका लीवर स्वस्थ है या नहीं, साथ ही जानिए कुछ घरेलू उपचार

सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Remedies for Cold and Cough in Hindi):

काली मिर्च

काली मिर्च में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो  जुकाम के कारण हुए जमाव को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आधा चम्मच काली मिर्च को घी के साथ लें। दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें। 

गिलोय जूस

गिलोय अपकी इम्यूनिटी को मजबूत तरता है। जिससे आपको वात-पित्त और कफ दोष से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही यह धुआ, प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी से भी छुटकारा दिला देता है। इसका सेवन करने के लिए रोजाना सुबह 2 चम्मच गिलोय जूस पानी के साथ लें। 

हल्दी का दूध

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक एक्टिव एजेंट होता है जिसमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो संक्रमण को कम करने में मदद करता है।  वहीं अदरक और लहसुन टॉन्सिल में जमाव से राहत दिलाने में मदद करते हैं  किसी भी तरह की जलन से बचने के लिए रात को सोने से पहले इसे जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा, गर्म दूध आपके सीने से बलगम को कम करने में मदद करता है।  सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दूध का कई तरह से सेवन कर सकते हैं। एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर सेवन करें। इसके अलावा एक कप दूध में 2-3 कुटी हुई लहसुन की कली डालकर उबाल लें। इसके बाद इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसमें अदरक भी डाल सकते हैं।

तुलसी और अदरक

बच्चों के साथ-साथ यह बड़ों को सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है। इसका सेवन करने से आपको तुंरत लाभ मिलेगा। इसके लिए डेढ़ कप पानी को पैन में डालकर उबाले। इसके बाद इसमें 7-8 तलुसी की पत्तियां और थोड़ा सी अदरक कूटकर डाल दें। इसके बाद इसे धीमी आंच में उबलने दें। जब ये आधा बचें तो इसका सेवन धीरे-धीरे करें। 

शहद और मुलेठी

मुलेठी, दालचीनी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ शरीर को गर्म रखने में मदद करती हैं। वहीं शहद में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो आपको सर्दी-जुकाम की जैसे इंफेक्शन से छुटकारा दिलाते हैं। इसका सेवन करने के लिए थोड़े से पानी में एक चौथाई चम्मच मुलेठी पाउडर, एक चौथाई चम्मच शहद और एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद सुबह और शाम इसका सेवन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

मोटापा घटाने के लिए कमाल की आयुर्वेदिक ड्रिंक

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।